Apple Cider Vinegar and Its Benefits for Diabetes

सेब का सिरका और मधुमेह के लिए इसके फायदे

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सदियों से खाना पकाने में किया जाता रहा है। लेकिन इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका सीधा सेवन मुख्यधारा बन रहा है। वजन घटाने में सहायता के कारण इस तीखे तरल ने लोकप्रियता हासिल की। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे मधुमेह आहार में शामिल किया जा सकता है?

यह लेख मधुमेह रोगियों के लिए सेब के सिरके के लाभों की जाँच करता है। चलो ठीक अंदर गोता लगाएँ!

सेब का सिरका क्या है?

प्राकृतिक चीनी को इथेनॉल में बदलने के लिए सेब एक निश्चित किण्वन प्रक्रिया से गुजरते हैं। अल्कोहल को फिर बैक्टीरिया द्वारा एसिटिक एसिड में विघटित कर दिया जाता है। यह किसी भी साइडर सिरका के निर्माण की मूल प्रक्रिया है।

भले ही इसे साबित करने के लिए कोई उचित सबूत नहीं है, कुछ का कहना है कि सेब का सिरका बिना फिल्टर किए मां के साथ सबसे अच्छा होता है। माँ मस्की लुक का कारण बनती है, जो आमतौर पर प्रोटीन, अच्छे बैक्टीरिया और एंजाइम की उपस्थिति होती है।

मधुमेह से संबंधित सेब के सिरके के फायदे

इस बात के सबूत हैं कि उच्च कार्ब वाले भोजन के दौरान सिरका रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिक्रियाओं को कम करता है और इंसुलिन की संवेदनशीलता को 19-34% तक बढ़ा सकता है। यह शोध इंसुलिन प्रतिरोधी, इंसुलिन के प्रति संवेदनशील और टाइप 2 मधुमेह वाले विषयों पर किया गया था।

रक्त शर्करा के स्तर पर सेब के सिरके के सेवन के प्रभाव को दिखाने के लिए वर्षों से कई अध्ययन किए गए हैं। कभी-कभी कमी 31.4% जितनी महत्वपूर्ण थी, कभी-कभी यह विभिन्न परिस्थितियों में 4% थी। आप इसे अपने डायबिटिक फ्रेंडली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

जब इंटरनेट पर कई फिटनेस प्रभावकों द्वारा वजन घटाने की बात आती है तो एप्पल साइडर सिरका एक शपथ-उत्पाद है। हालाँकि, यह एकमात्र स्रोत नहीं है जो बताता है। यह कहने के लिए पर्याप्त शोध किया गया है कि वजन घटाने पर सेब के सिरके के कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव हो सकते हैं।

हो सकता है कि इसने कोई दृश्यमान परिवर्तन न किया हो, लेकिन सेब साइडर सिरका अतिरिक्त परिपूर्णता की एक निश्चित भावना देता है जो किसी को अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने से रोकता है। कुछ छोटे अध्ययन और सबूत बताते हैं कि यह पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

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यह एक साधारण खाद्य उत्पाद की तरह लग सकता है, जिसका रोजाना सेवन करना सुरक्षित है। इसके साथ एक अंतर्निहित समस्या है। अम्लीय प्रकृति के कारण, बीच-बीच में ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, एसिड को उचित स्तर तक पतला करना कभी न भूलें, जिससे पेट खराब न हो या कोई मौखिक समस्या न हो।

तल - रेखा

भले ही सेब के सिरके के कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं और आप इसे अपने आहार में शामिल कर रहे हैं जो मधुमेह है, किसी को इसके लिए उनकी दवा के बारे में नहीं भूलना चाहिए। आपको मधुमेह है या नहीं, सेब के सिरके का उपयोग आप अपनी दिनचर्या में कर सकते हैं। लेकिन खुराक बढ़ाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप मधुमेह की दवाएं ले रहे हैं।

संदर्भ:

https://diabetesjournals.org/care/article/27/1/281/26582/Vinegar-Improves-Insulin-Sensitivity-to-a-High 

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/7796781 

http://care.diabetesjournals.org/content/30/11/2814.full   

https://diabetesjournals.org/care/article/30/11/2814/4824/Vinegar-Ingestion-at-Bedtime-Moderates-Waking  

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