Intermittent Fasting for Diabetics: Safe or Unsafe?

मधुमेह रोगियों के लिए आंतरायिक उपवास: सुरक्षित या असुरक्षित?

आंतरायिक उपवास आहार का एक रूप है जिसमें आपके भोजन को एक विशिष्ट समय सीमा तक सीमित करना और एक निर्धारित अवधि के लिए उपवास करना शामिल है। उपवास कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक कहीं भी रह सकता है।

मधुमेह वाले लोगों को आंतरायिक उपवास से लाभ हो सकता है, जैसे वजन कम करना। दूसरी ओर खाने की आदतों में बड़े बदलाव, रक्त शर्करा के स्तर में गंभीर उतार-चढ़ाव का कारण बन सकते हैं।

तो, क्या मधुमेह रोगियों के लिए इस तरह के आहार का पालन करना सुरक्षित है? चलो पता करते हैं।

क्या मधुमेह रोगियों के लिए आंतरायिक उपवास सुरक्षित है?

इंटरमिटेंट फास्टिंग से डायबिटीज से पीड़ित लोगों को खतरा हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से इंसुलिन या दवा का उपयोग करते हैं और अचानक सामान्य से बहुत कम सेवन करते हैं तो रक्त शर्करा का स्तर खतरनाक रूप से कम हो सकता है। हाइपोग्लाइसीमिया इस स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द है। हाइपोग्लाइसीमिया के कुछ दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  • असामान्य हृदय गति
  • थकान
  • मतली और उल्टी
  • मस्तिष्क के कार्यों को कम करता है
  • पसीना

उच्च रक्त शर्करा मधुमेह रोगियों के लिए आंतरायिक उपवास का एक और जोखिम है। हाइपरग्लेसेमिया इस स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द है। हाइपरग्लेसेमिया हो सकता है यदि आप सामान्य से अधिक खाते हैं, जो उपवास की अवधि के बाद अधिक होने की संभावना है। हाइपरग्लेसेमिया के कुछ साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:

  • हृदय और गुर्दे की बीमारियाँ
  • उच्च रक्त चाप
  • आंखों की कार्यक्षमता कम होना
  • नस की क्षति

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए स्वस्थ है, किसी भी आहार या वजन घटाने की योजना को शुरू करने से पहले अपनी मधुमेह देखभाल टीम के किसी सदस्य, जैसे चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करने पर विचार करें।

मधुमेह रोगियों के लिए आंतरायिक उपवास के संभावित लाभ

जब ठीक से किया जाता है, तो मधुमेह रोगियों के लिए इस आहार के कुछ लाभ हो सकते हैं। लो-कार्ब कार्डियोलॉजिस्ट डॉ ब्रेट शेर के अनुसार , समय-प्रतिबंधित भोजन दैनिक कैलोरी कम करने का एक प्रभावी साधन है। यह इंसुलिन को लंबे समय तक कम रहने देता है, जिससे अधिक वसा ऑक्सीकरण की अनुमति मिलती है

यदि आहार योजना वजन घटाने की ओर ले जाती है तो लोग अपने द्वारा ली जाने वाली मधुमेह की दवाओं को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

एक छोटे से अध्ययन के अनुसार , चिकित्सीय उपवास मधुमेह रोगियों को सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने, वजन घटाने में सहायता करने और शरीर में ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन के स्तर को कम करने के लिए इंसुलिन थेरेपी को समाप्त करने में मदद कर सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए आंतरायिक उपवास के सुझाए गए लाभों में शामिल हैं:

  • इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और इंसुलिन प्रतिरोध में कमी
  • रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित किया
  • ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी
  • कम हुई भूख
  • वसा का उच्च ऑक्सीकरण
  • रक्त शर्करा को सामान्य करता है
  • HbA1c के स्तर में सुधार करता है

मधुमेह रोगियों के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

यदि आपको मधुमेह है और आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करना चाहते हैं, तो याद रखने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं:

  • एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें: दवा या इंसुलिन खुराक को समायोजित करने पर आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ चर्चा की जानी चाहिए। अपने रक्त शर्करा के स्तर को बदलने वाले आहार पर विचार करते समय, आपको अपनी मधुमेह की दवा को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रखें: यदि आप ग्लूकोज कम करने वाली दवाओं पर हैं, तो भोजन के बिना लंबे समय तक रक्त शर्करा कम हो सकता है। इसलिए, दवा समायोजन के साथ अधिक लगातार रक्त शर्करा की निगरानी निम्न रक्त शर्करा की घटनाओं को रोक सकती है।
  • आप कैसा महसूस कर रहे हैं यह देखने के लिए अपने आप से जांचें: बहुत से लोग पाते हैं कि उनके भोजन की खपत को सीमित करने से उनके मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। चिड़चिड़ापन, घबराहट, और तनाव से मुकाबला करने में कठिनाई ये सभी लक्षण देखने के लिए हैं।
  • अपने ऊर्जा के स्तर पर नजर रखें: उपवास आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, उदाहरण के लिए, यदि आप गाड़ी चला रहे हैं या भारी मशीनरी का संचालन कर रहे हैं तो यह बात ध्यान में रखनी चाहिए।
  • एक स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट संतुलन बनाए रखें: कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर द्वारा ग्लूकोज में टूट जाते हैं, जिससे रक्त शर्करा बढ़ जाती है। जब आप उपवास नहीं कर रहे हैं, तो रक्त शर्करा के स्पाइक्स से बचने और तृप्ति को बढ़ावा देने के लिए अपने भोजन में सब्जियों और प्रोटीन के साथ स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट को संतुलित करें।

संदर्भ:

https://www.healthline.com/health/type-2-diabetes/intermittent-fasting-and-diabetes-safe#takeaway 

https://www.everydayhealth.com/type-2-diabetes/diet/intermittent-fasting-safe-people-with-diabetes/ 

https://www.webmd.com/diabetes/fasting-diabetes 

https://www.medicalnewstoday.com/articles/can-intermittent-fasting-help-treat-or-even-reverse-type-2-diabetes 

https://www.medicalnewstoday.com/articles/intermittent-fasting-type-2-diabetes

ब्लॉग पर वापस