ABHA कार्ड एक सरकारी पहल है जो नागरिकों को उनकी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को डिजिटल रूप से संग्रहीत करने और उस तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करती है।

ABHA कार्ड क्या है? जानिए ABHA कार्ड के फायदे

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो रिकॉर्ड और प्रबंधन जैसी मुद्दें आम लोगों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। हाल ही में हुई प्रगति ने इस विपणी, प्रौद्योगिकी से भरे युग में इस काम को बहुत ही सरल बना दिया है। इसी उद्देश्य को लेकर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) ने ABHA हेल्थ कार्ड की स्थापना की है।

ABDM का लक्ष्य है कि हर भारतीय नागरिक को एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी उपलब्ध कराना। यह आपके स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण रिकॉर्ड तक केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करता है। ABHA हेल्थ कार्ड के माध्यम से आप अपनी स्वास्थ्य जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं और सही समय पर सही दवाइयों और उपचार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एबीडीएम के इस कदम से भारतीय समुदाय को डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं का अधिक लाभ मिलेगा और स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच होगी।

ABHA हेल्थ कार्ड को समझना (Understanding ABHA Health Card)

ABHA हेल्थ कार्ड का मुख्य उद्देश्य चिकित्सा इतिहास और रिकॉर्ड को सरलता से पहुंचना है। प्रत्येक कार्ड में एक अद्वितीय 14 अंकों की आईडी होती है जो आपके सभी चिकित्सा जानकारी को एकत्रित करती है।

इसके लिए आप भौतिक या आभासी मोड का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं। आपके चिकित्सा इतिहास, रिपोर्ट्स और नुस्खे कार्ड में उपलब्ध होते हैं, जो स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में मदद करते हैं।

ABHA हेल्थ कार्ड की यह क्षमता स्वास्थ्य सेवाओं तक तेजी से पहुंचने में मदद करती है और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ सहज संपर्क सुनिश्चित करती है।

इस प्रकार, ABHA हेल्थ कार्ड के माध्यम से आप आसानी से चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की देखभाल में सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

ABHA हेल्थ कार्ड के लाभ (Benefits of ABHA Health Card)

  • डिजिटल मेडिकल रिकॉर्ड: एक डिजिटल भंडार बनाने से सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

  • डॉक्टर नेटवर्क: यह कार्ड आपको स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के नेटवर्क में शामिल करता है, जिससे प्रभावी चिकित्सा सेवाएं मिलती हैं।

  • ऑनलाइन परामर्श और टेलीमेडिसिन: आप अपने घर से ही ऑनलाइन परामर्श और टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

  • चिकित्सा बीमा लाभ: आपको इस कार्ड के माध्यम से चिकित्सा बीमा कवरेज में 5 लाख रुपये तक का लाभ मिलता है।

  • चिकित्सा देखभाल तक आसान पहुंच: एबीएचए हेल्थ कार्ड से स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच सुनिश्चित करता है, जिससे चिकित्सा देखभाल में कोई भी अड़चन नहीं आती।

ABHA कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for ABHA Card)

ABHA कार्ड प्राप्त करने के लिए, आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ प्रक्रिया का पालन करें। यदि आप एक ABHA कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो खाता बनाते समय निम्नलिखित दस्तावेज़ होने चाहिए।

  • आधार कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • मोबाइल नंबर

  • पैन कार्ड

एक ABHA खाता बनाने के विभिन्न तरीके हैं, जैसे ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना, हेल्थकेयर सेंटर पर जाना, और तीसरे पक्ष की सेवाओं का उपयोग करना। आइए विस्तार से बात करें कि आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके ABHA कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें।

1: एनडीएचएम की आधिकारिक वेबसाइट खोलें या ABHA मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

2: आधिकारिक वेबसाइट पर ABHA नंबर बनाने के लिए क्लिक करें, जो आपको "ABHA नंबर बनाएं" के साथ एक अन्य टैब पर रीडायरेक्ट करेगा।

3: आप यहां आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस के माध्यम से ABHA नंबर बना सकते हैं।

4: विकल्प को चुनने के बाद, आपको आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्रदान करना होगा और वेबसाइट को सहमति देनी होगी।

5: इसके बाद, आधार कार्ड से जुड़ा हुआ पंजीकृत नंबर पर OTP भेजा जाएगा।

6: विवरण सत्यापित होने के बाद, मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद, आपको मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए OTP दर्ज करना होगा।

7: मोबाइल नंबर की पुष्टि के बाद, एक आधिकारिक पृष्ठ लोड होगा जहां आपको पता, नाम, ईमेल आदि जैसी सभी विवरण दर्ज करने होंगे।

8: अगले, सभी विवरण दर्ज करने के बाद, "प्रस्तुत" बटन पर क्लिक करें। आपको अद्वितीय ABHA आईडी मिलेगी। क्रेडेंशियल दर्ज करके, आप अपने ABHA खाते में त्वरित लॉग इन कर सकते हैं।

9: पंजीकरण सफल होने के बाद, आप ABHA डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड को पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको ABHA कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

ABHA कार्ड आपके स्वास्थ्य सेवा पहुंच और प्रबंधन को सुव्यवस्थित बनाए रखता है। इसके साथ, यह स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और बीमा कंपनियों के साथ सहज अनुभव सुनिश्चित करता है।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए आभा कार्ड आवश्यक है। इससे आप अपने दिनचर्या को बेहतर ढंग से संचालित कर सकेंगे।

ABHA हेल्थ कार्ड एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण सुविधा है जो आपके स्वास्थ्य की देखभाल में मदद कर सकती है। इसका उपयोग करके आप अपने चिकित्सा रिकॉर्ड को सुरक्षित रख सकते हैं और अपने चिकित्सा खर्चों पर नियंत्रण बनाए रख सकते हैं।

यह विशेषकर भारत में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच और प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण क्रांति लाने में मददगार साबित हो सकता है। एबीएचए कार्ड के साथ, आप अब अपने सारे मेडिकल डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल रूप में संग्रहित कर सकते हैं, जिससे चिकित्सक उन्हें जल्दी देख सकें।

कागजी कार्रवाई को अलविदा करके इस नए और डिजिटल युग में आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एक कदम आगे बढ़ें। एबीएचए कार्ड की तुलना में पेपरवर्क से मुक्ति प्राप्त करें और अपने स्वास्थ्य की देखभाल में सुविधा बढ़ाएं।

Back to blog